Rohit Sharma Biography: रोहित शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी, उम्र, पत्नी, नेटवर्थ, रिकॉर्ड, परिवार और कुछ रोचक जानकारियां


रोहित शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी (Rohit Sharma Biography In Hindi):

रोहित शर्मा एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हैं और घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं. ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को क्रिकेट जगत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. वह वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में पांच बार मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब जीताया है.

रोहित शर्मा का जन्म और परिवार (Rohit Sharma Birth and Family):

Rohit Sharma Parents
Rohit Sharma Parents

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. हालांकि, उनका बचपन  बोरीवली में दादा-दादी के साथ बीता. उनका पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा है. उनके पिता गुरुनाथ शर्मा, एक ट्रांसपोर्ट फर्म में केयरटेकर के रूप में काम करते थे और उनकी मां पूर्णिमा शर्मा, एक गृहणी है. उनका एक छोटा भाई विशाल शर्मा है. 2015 में, रोहित शर्मा ने अपनी गर्लफ्रेंड रितिका सजदेह के साथ शादी कर ली. शादी के तीन साल बाद 2018 में उनकी एक बेटी समायरा हुई.

रोहित शर्मा बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी:

रोहित शर्मा का पूरा नाम रोहित गुरुनाथ शर्मा
रोहित शर्मा का डेथ ऑफ बर्थ 30 अप्रैल 1987
रोहित शर्मा का जन्म स्थान बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र 
रोहित शर्मा की उम्र 36 साल
रोहित शर्मा के पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा
रोहित शर्मा की माता का नाम पूर्णिमा शर्मा
रोहित शर्मा का भाई विशाल शर्मा
रोहित शर्मा की वैवाहिक स्थिति विवाहित
रोहित शर्मा की पत्नी का नाम रितिका सजदेह
रोहित शर्मा की बेटी का नाम समायरा 

रोहित शर्मा का लुक (Rohit Sharma’s looks)

रंग गोरा 
आखों का रंग हल्का भूरा
बालों का रंग काला
लंबाई 5 फुट 8 इंच
वजन 72 किलोग्राम

रोहित शर्मा की शिक्षा (Rohit Sharma Education):

रोहित शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के आवर लेडी वेलांकन्नी हाई स्कूल से प्राप्त की. उन्होंने मुंबई के स्वामी विकेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और जूनियर कॉलेज से 12वीं तक पढ़ाई की. वह पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छे नहीं थे और क्रिकेट को अधिकांश समय दिया करते थे. 

रोहित शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Rohit Sharma Early Life):

Virat Kohli-Rohit Sharma
Virat Kohli-Rohit Sharma

रोहित शर्मा को बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद था, लेकिन उनका बचपन बहुत संघर्षपूर्ण था. पिता की कम कमाई के कारण, उनका पालन-पोषण बोरीवली में दादा-दादी ने किया. वह सिर्फ दो दिन अपने माता-पिता से मिलने जाते थे, जो डोंबिवली में एक कमरे में रहते थे. 1999 में रोहित ने अपने चाचा के पैसे से एक क्रिकेट कैंप में शामिल हुए. कैंप में उनके शानदार प्रदर्शन से प्रभावित उनके कोच दिनेश लाड ने उन्हें अपना स्कूल बदलकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में दाखिला लेने को कहा, जहां लाड कोच थे और पिछले स्कूल की तुलना में क्रिकेट सुविधाएं भी बेहतर थीं. 

कोच दिनेश लाद ने उन्हें स्कॉलरशिप भी दिला थी. रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बतौर ऑफ स्पिनर की थी, लेकिन उनके कोच ने उन्हें बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी. बाद में रोहित ने अपनी बल्लेबाजी पर बहुत मेहनत की और एक मैच में पहली बार ओपनिंग करते हुए अपना पहला शतक जड़ा. उन्होंने हैरिस और जाइल्स शील्ड स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. स्कूल और क्रिकेट एकेडमी में अच्छा खेलने के बाद रोहित को घरेलू क्रिकेट खेलने का मौका मिला. 

रोहित शर्मा का घरेलू क्रिकेट करियर  (Rohit Sharma Domestic Career):

रोहित शर्मा ने मार्च 2005 में ग्वालियर में देवधर ट्रॉफी में सेंट्रेल जोन के खिलाफ अपनी लिस्ट ए करियर की शुरुआत की. उन्होंने उस मैच में नाबाद 31 रन बनाए. हालांकि, उन्होंने अपने अगले मैच में नॉर्थ जोन के खिलाफ 142 रनों की शानदार पारी खेली. जिसके बाद वे सुर्खियों में आ गए और इस पारी ने उन्हें आत्मविश्वास दिया. देवधर ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद रोहित शर्मा को 30 सदस्यीय भारतीय टीम में अबू धाबी में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुना गया, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. 

जुलाई 2006, रोहित शर्मा ने डार्विन में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. उन्होंने 57 और 22 रन बनाए और भारत ने 3 विकेट से जीत हासिल की. उन्होंने 2006-07 सीजन में मुंबई क्रिकेट टीम के लिए रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया और गुजरात के खिलाफ 267 गेंदों पर 205 रन की शानदार पारी खेली. मुंबई ने बंगाल के खिलाफ फाइनल में अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा के अर्धशतक (57) की मदद से खिताब जीता. 

दिसंबर 2009 में, उन्होंने गुजरात के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर 309 रन बनाया. अक्टूबर 2013 में, अजीत अगरकर की सेवानिवृत्ति के बाद. उन्हें 2013-14 सीजन से पहले टीम का कप्तान बनाया गया था. घरेलू क्रिकेट में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला.

रोहित शर्मा का आईपीएल करियर (Rohit Sharma IPL Career):

Rohit Sharma
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में डेब्यू किया था. उन्हें हैदराबाद स्थित डेक्कन चार्जर्स फ्रेंचाइजी ने $750,000 में साइन किया गया था. हालांकि, उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्होंने एक गेंदबाज के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया और मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली. अगली आईपीएल नीलामी में, रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने 2 मिलियन डॉलर की भारी रकम में खरीदा था. वह तब से मुंबई फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हैं. रोहित को 2013 आईपीएल सीजन में रिकी पोंटिंग की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया.

इसके बाद, रोहित शर्मा आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तान के रूप में उभरते हुए मुंबई फ्रेंचाइजी के साथ पांच खिताब जीते. उनके नेतृत्व में मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल जीता है. उन्होंने 2013 में पूर्व चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट भी जीती. उनके नाम व्यक्तिगत रूप से 5,000 से अधिक रन बनाए हैं और वह विराट कोहली और शिखर धवन के बाद तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनका उच्चतम स्कोर आईपीएल 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 109 रन है, जो उनके आईपीएल करियर का एकमात्र शतक भी है. 

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Rohit Sharma International Cricket Career):

Rohit Sharma
Rohit Sharma

वनडे करियर–

रोहित शर्मा ने 23 जून 2007 को बेलफास्ट में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. हालांकि, उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. इसके बाद उन्हें 2007-08 में ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के लिए जाने वाली भारतीय टीम में चुना गया. उस श्रृंखला में उन्होंने दो अर्धशतकों के साथ 33.57 की औसत से 235 रन बनाए. हालांकि, उसके बाद उनके खराब प्रदर्शन के कारण, उन्हें टीम से बाहर भी होना पड़ा, लेकिन उनकी वापसी हुई और उन्होंने 28 मई 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक (114) बनाया.

इसके बाद 30 मई 2010 को श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला के अगले मैच में नाबाद 101 रन बनाकर एक और शतक बनाया. लेकिन 2011 विश्व कप से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीका में उनका फॉर्म खराब चल रहा था, जिस कारण उन्हें टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम से बाहर कर दिया गया था. शर्मा के लिए 2012 बेहद खराब रहा जब उन्होंने पूरे कैलेंडर वर्ष में केवल 168 रन बनाए. उन्होंने 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन के साथ भारतीय पारी की शुरुआत की और जो आगे चलकर एक बड़ी सफलता साबित हुई. 

शिखर धवन के साथ रोहित शर्मा की ओपनिंग साझेदारी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के लिए दूसरी सबसे सफल ओपनिंग साझेदारी है. 13 नवंबर 2014 को, शर्मा ने एक पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया. उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में 264 रनों की विशाल पारी खेली. शर्मा आईसीसी विश्व कप 2019 में सबसे अधिक रन बनाने के लिए गोल्डन बैट जीता था. उन्होंने विश्व कप में 9 मैचों में 81 की औसत से 648 रन बनाए, जिसमें 67 चौके और 14 छक्के शामिल थे.

2019 में, रोहित शर्मा ने एक कैलेंडर वर्ष में 1,490 रनों के साथ एकदिवसीय मैचों में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन बनाए, जिसमें 7 शतक शामिल हैं. नवंबर 2020 में, शर्मा को ‘ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड’ पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. 11 अक्टूबर 2023 को, वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा ने विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपना सातवां शतक बनाया. 

टेस्ट करियर–

रोहित शर्मा ने 6 नवंबर 2013 को ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. यह वही श्रृंखला थी जहां महान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. शर्मा ने अपने टेस्ट डेब्यू मैच की पहली पारी में 177 रन बनाए, जो शिखर धवन के 187 रन के स्कोर के बाद किसी भारतीय द्वारा डेब्यू पर दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. उन्होंने अगले ही मैच में एक और शतक जड़ा और नाबाद 111 रन की पारी खेली. हालांकि, खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था.

शर्मा को 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया और वह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम का हिस्सा बने. अक्टूबर 2019 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान, रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के रूप में खिलाया गया, जिसमें उन्होंने चार पारियों में 132.35 की औसत से 529 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 212 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ तीन शतक भी बनाए.

रोहित ने तब से सबसे टेस्ट क्रिकेट में नियमित सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली है और कई शानदार पारियां खेली हैं, जिसमें 2021 ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 127 रन की पारी के साथ अपना पहला विदेशी टेस्ट शतक भी शामिल है. रोहित शर्मा को फरवरी 2022 में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला से पहले, विराट कोहली के बाद भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. 

टी20 करियर–

रोहित शर्मा ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 के दौरान, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू किया और एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा बने. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाकर अपनी छाप छोड़ी और फाइनल में 16 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाए. 2 अक्टूबर 2015 को, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20I मैच में 106 रन बनाए. इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन गये.

नवंबर 2019 में, वह भारत के लिए 100 टी20I खेलने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर बन गए. जुलाई 2022 में, शर्मा T20I इतिहास में अपनी टीम को लगातार 14 जीत दिलाने वाले पहले कप्तान बने. रोहित टी20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और सबसे छोटे प्रारूप में चार शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. भारतीय बल्लेबाज के नाम T20I में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है. 

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (Rohit Sharma International Debut):

  • वनडे डेब्यू – 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ, बेलफास्ट में
  • टेस्ट डेब्यू- 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ, कोलकाता में
  • टी20 डेब्यू – 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ, डरबन में

रोहित शर्मा का ओवरऑल क्रिकेट करियर (Rohit Sharma Career Summary):

Rohit Sharma
Rohit Sharma
प्रारूप कुल मैच पारी कुल रन उच्चतम स्कोर औसत स्ट्रइक रेट शतक दोहरा शतक अर्धशतक
टेस्ट (Test) 56 96 3827 212 44.50 56.48 10 1 16
वनडे (ODI) 262 254 10709 264 49.12 91.97 31 3 55
टी20I (T20) 151 143 3974 121* 31.79 139.97 5 0 29
आईपीएल (IPL) 243 238 6211 109 29.58 130.05 1 0 42

रोहित शर्मा रिकॉर्ड लिस्ट (Rohit Sharma Record List):

  • रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर है.
  • रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी (264 रन) दर्ज है.
  • रोहित शर्मा ने 2019 वर्ल्डकप में 5 शतक लगाए थे, ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शतक हैं.
  • रोहित शर्मा के नाम एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13 छक्के लगाए थे.
  • एक साल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में भी रोहित आगे है, उन्होंने 2019 टीमों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 77 छक्के लगाए थे.
  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है, उन्होंने 4 शतक लगाए है.
  • रोहित शर्मा बतौर कप्तान T20 शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.
  • क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज.
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन बनाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज हैं.
  • रोहित शर्मा टेस्ट में पहली बार ओपनिंग करते हुए दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

रोहित शर्मा को प्राप्त अवॉर्ड (Rohit Sharma Awards List):

साल  अवॉर्ड
2015 अर्जुन पुरस्कार
2020 मेजर ध्यानचंद खेल रत्न 
2019 ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर
2020 ICC मेन्स ODI और T20I क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड्स के लिए नामांकित
2021 ICC मेन्स टेस्ट टीम ऑफ द ईयर

रोहित शर्मा की पत्नी (Rohit Sharma Wife):

Rohit Sharma Wife
Rohit Sharma Wife

2015 में, रोहित शर्मा ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड रितिका सजदेह से शादी की. रितिका, रोहित की स्पोर्ट्स मैनेजर के रूप में काम करती थी. उसी समय दोनों पहले दोस्त बने और धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदल गई. रोहित और रितिका ने लगभग 6 साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद शादी करने का फैसला किया. बोरीवली स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में रोहित ने रितिका को प्रपोज किया था, जहां से उनका क्रिकेट करियर शुरू हुआ था. 13 दिसंबर 2015 को रोहित और रितिका ने सात फेरे लिए. शादी के तीन साल बाद, 30 दिसंबर 2018 को उनके घर एक बेटी हुई, जिसका नाम समायरा शर्मा है.

रोहित शर्मा की नेटवर्थ (Rohit Sharma Net Worth): 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की कुल संपत्ति लगभग 214 करोड़ रुपये है. उनकी सालाना आय करीब 30 करोड़ रुपये है. रोहित बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में ग्रेड ए के खिलाड़ियों में शामिल है, जिससे उन्हें हर साल 7 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है. वहीं, आईपीएल में मुंबई इंडियंस से उन्हें 16 करोड़ मिलते हैं. इसके अलावा वह ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए अच्छी खासी कमाई करते हैं. उनके पास वर्ली, मुंबई में लगभग 30 करोड़ रुपये का एक 4BHK अपार्टमेंट है और लोनावाला में 5.25 करोड़ रुपये एक लग्जरी घर है. 

रोहित शर्मा की कुल संपत्ति लगभग 214 करोड़ रुपये
बीसीसीआई वेतन 7 करोड़ रुपये प्रति वर्ष
वनडे मैच फीस 5 लाख रुपये
टी20 मैच फीस 3 लाख रुपये
टेस्ट मैच फीस 15 लाख रुपये
आईपीएल  16 करोड़ रुपये

रोहित शर्मा ब्रांड एंडोर्समेंट (Rohit Sharma Brand Endoresment):

रोहित शर्मा को करीब 30 कंपनियों ने अपा ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है, जिनमें से कुछ के नाम नीचे दिए गए हैं.

  • जियो सिनेमा
  • आईटीएफएल फाइनेंस
  • डॉ. ट्रस्ट 
  • क्रिकिंगडम (क्रिकिंगडम)
  • ला लीगा
  • नोटिस.कॉम
  • स्पोर्ट्स आईवियर ब्रांड ओकले
  • ग्लेनमार्क फार्मा

रोहित शर्मा कार कलेक्शन (Rohit Sharma Car Collection):

कार कीमत
Skoda Laura  12.5 लाख रुपये
Toyota Fortuner  32.5  लाख रुपये
BMW X3  61.9  लाख रुपये
Mercedes GLS 400d  1.19  लाख रुपये
BMW M5 (Formula One Edition)  1.73  करोड़ रुपये
Lamborghini Urus SUV  3.15  करोड़ रुपये

रोहित शर्मा की पसंद और नापसंद (Rohit Sharma Likes and Dislikes):

पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग
पसंदीदा हीरोइन करीना कपूर, विध्या बालन, दीपीका पादुकोण
पसंदीदा हीरो ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, सैफ अली खान
पसंदीदा फिल्म हेरा फेरी, बॉर्डर, जो जीता वो ही सिकंदर
पसंदीदा खाना  आलू पराठा, चाइनिज फूड, अंडे
पसंदीदा गाड़ी एस्टन मार्टिन
टीम के खिलाफ खेलना पसंद पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया

रोहित शर्मा के बारे में कुछ रोचक जानकारियां (Interesting Facts About Rohit Sharma):

  • रोहित शर्मा एक अत्यंत गरीब परिवार से आते थे. उनके पिता ट्रांसपोर्ट में काम करते थे और उनकी माँ हाउसवाइफ हैं. 
  • रोहित शर्मा के पिता की कम आय के कारण वे अपने दादाजी और चाचा के साथ रहते थे. वह हफ्ते केवल दो दिन माता-पिता से मिलने जाता था.
  • रोहित शर्मा के अंकल और कुछ अन्य लोगों ने 1999 में उन्हें क्रिकेट क्लब जोईन करने में आर्थिक मदद की.
  • रोहित शर्मा ने अपना करियर बतौर ऑफ स्पिनर शुरू किया था, लेकिन उनके कोच दिनेश लाड ने उन्हें बताया कि उनमें बल्लेबाजी की क्षमता है.
  • आंध्र प्रदेश में ननिहाल होने के कारण रोहित शर्मा को हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और तेलुगु सब भाषाओं में अच्छी पकड़ है. उनकी मातृभाषा तेलुगु है.
  • रोहित शर्मा को अंडे बहुत पसंद हैं. लेकिन वह घर पर पूरी तरह से शाकाहारी है. 
  • रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे. 2006-07 के सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में मुंबई की ओर से खेलते हुए रोहित ने यह कारनामा किया था. उनका स्कोर 45 गेंदों में 13 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 101 रन था.
  • रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 6 बार से 150+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 
  • रोहित शर्मा पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 3-3 शतक लगाए हैं.
  • रोहित शर्मा मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के बड़े प्रशंसक है और फूटबॉल को बहुत पसंद करते हैं.
  • रोहित शर्मा, पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैन हैं. वह बचपन में एक बार स्कूल बंक कर वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाज़ी देखने गए थे.
  • यदि रोहित शर्मा आज क्रिकेटर नहीं होते तो वह एक रियल स्टेट बैंकर होते.

रोहित शर्मा की पिछली 10 पारियां (Rohit Sharma last 10 Innings):

मैच फॉर्मेट रन तारीख
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट 14 & 13 2 फरवरी 2024
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट 24 & 39 25 जनवरी 2024
अफगानिस्तान के खिलाफ टी20I 121* 17 जनवरी 2024
अफगानिस्तान के खिलाफ टी20I 0 14 जनवरी 2024
अफगानिस्तान के खिलाफ टी20I 0 11 जनवरी 2024
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट 39 & 16* 03 जनवरी 2024
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट 5 & 0 26 दिसंबर 2023
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय 47 19 नवंबर 2023
न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय 47 15 नवंबर 2023
नीदरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय 61 12 नवंबर 2023

हमें उम्मीद है कि आपको रोहित शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी (Rohit Sharma Biography in Hindi ) पसंद आई होगी. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं.

FAQs:

Q. रोहित शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ था?

A. रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था.

Q. रोहित शर्मा की पत्नी का नाम क्या है?

A. रितिका सजदेह

Q. रोहित शर्मा की उम्र कितनी है?

A. 36 वर्ष (2023)

Q. रोहित शर्मा की बेटी का क्या नाम है?

A. समायरा शर्मा

Q. रोहित शर्मा की संपत्ति कितनी है?

A. लगभग 214 करोड़ रुपये.

ये भी पढ़ें- Virat Kohli Biography: विराट कोहली बायोग्राफी इन हिंदी, उम्र, पत्नी, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, परिवार और कुछ दिलचस्प बातें

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया का कप्तान बनेगा ये धाकड़ गेंदबाज, खुद किया कंफर्म 





Source link

Leave a comment